Thursday , January 18 2018
Home / aloe vera / चेहरे और बालों के सौंदर्य के लिए एलो वेरा निम्बू पैक

चेहरे और बालों के सौंदर्य के लिए एलो वेरा निम्बू पैक

चेहरे और बालों के सौंदर्य के लिए एलो वेरा निम्बू पैक

एलोवेरा जेल और नींबू के रस में सुंदरता के अपार गुण समाये हुए है। ये दोनों आपके चेहरे और बालों के सौंदर्य में चार चाँद लगा देंगे। चेहरे के काले धब्बे, blemishes, त्वचा के खिंचाव के निशान (स्ट्रेच मार्क्स), मुँहासे और मुँहासे के निशान को भी कम करने में बहुत कारगार है।

जब इसको आप अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं तो ये बालों को पोषण प्रदान करते हैं, इसके अतिरिक्त ये रूसी को खत्म कर बालों के झड़ने को रोक कर बालों के विकास को बढ़ाता है।

इसके नित्य प्रयोग से आप खूबसूरत चमकदार बाल और चमकदार चेहरा पा सकते हैं। इस घरेलु नुस्खे को नियमित रूप से प्रयोग करने से सनटैन कम करने में भी मदद मिलती है।

एलो वेरा और निम्बू दोनों को मिलाकर आप बहुत ही उम्दा किस्म का प्रभावशाली फेस पैक बना सकते हैं।

आइये जाने कैसे बनायें एलो वेरा जेल फेस पैक।

आवश्यकता।

2 एलो वेरा के पत्ते।
आधा निम्बू।

बनाने की विधि।

सबसे पहले एलो वेरा के पत्ते के कांटे वाले भाग को साइडों से काट लीजिये, बाद में इसको बीच में दो लम्बे फाड़ कर के काट लीजिये, इस से आपको इसकी जेल मिल जाएगी, अब आप इसकी जेल किसी चाकू की मदद से निकाल लीजिये। अभी इसमें आधा निम्बू निचोड़ दीजिये।
अब इस मिश्रण को किसी मिक्सर में डालें और इसको ग्राइंड कर लीजिये और एक मिनट तक मिक्सर को चलायें। तत्पश्चात इसको एक कटोरी में डालकर रख लीजिये। अभी ये बन गया है आपके चेहरे और बालों के लिए प्राकृतिक पैक।

चेहरे पर लगाने की विधि।

चेहरे को साधारण जल से धुलाई कर के इस पेस्ट को पूरे चेहरे से गर्दन तक २० मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धुलाई कर लीजिये। चेहरे पर यह पेस्ट और प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी डाला जा सकता है।

बालों पर लगाने की विधि।

नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों पर कम से कम 20 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद बालों को किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से धुलाई कर लीजिये।

निरंतर प्रयोग से चेहरे और बालों पर आश्चर्यजनक रूप से बहुत फायदा होगा।

 

Check Also

एक आलू ही है जो बालों की कई समस्याओं को जड से उखाड़ सकता है

APPLY THIS ONE INGREDIENT FOR 20 MINUTES AND YOUR HAIR WILL START TO GROW LIKE …