Sunday , January 21 2018
Home / Sugar / शुगर के इलाज़ के लिए देसी नुस्खे – CURE DIABETES AT HOME
PantherMedia 906049

शुगर के इलाज़ के लिए देसी नुस्खे – CURE DIABETES AT HOME

 

शुगर के इलाज़ के लिए देसी नुस्खे – CURE DIABETES AT HOME

यदि आपके रक्त में शर्करा यानि ग्लूकोज की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाए और वह पेशाब के रास्तें बाहर आने लगे है। तो आप समझ जाए की यह बड़ते शुगर का एक संकेत है और आप डायबिटीज से पीड़ित हो चुकें है। यह बात भी सत्य है की इसका कोई स्थाई इलाज अभी तक सामने नहीं आया है। परन्तु आप कुछ घरेलू एंव अयुर्वेधिक नुस्खों से शुगर पर काफी हद तक कंट्रोल पा सकते हैं। जो हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे।

टिप्स 1 गुणकारी तुलसी के पत्ते:-

यदि आप बड़ते हुए शुगर लेवल से पीड़ित है। तो प्राचीनकाल से प्रसिद्धि गुणकारी औषधि तुलसी का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि की तुलसी के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट एंव आवश्क तेल होता है। जिसके कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ती है। यदि आप दिनं 2 से 3 तुलसी के पत्ते खाली पेट खाते है तो आपका कुछ कंट्रोल में आ सकता है।

टिप्स 2 दालचीनी :-

दालचीनी जो की एक प्रसिद्धि मसाले के रूप में जानी जाती है और इसका प्रयोग भारतीय रसोईयों में खाने को स्वादिष्ट बनने केलिए किया जाता है। परन्तु दालचीनी साथ ही एक बहुत अच्छी औषधि भी है। जो डायबिटीज यानि शुगर को सामान्य रखने में मददगर साबित होती है व साथ ही शुगर से होने वाली सूजन को भी कम करती है। आप इसका एक चुटकी पाउडर खाने या चाय में मिलकर गरम पानी के साथ कर सकते है।

टिप्स 3 हरी सब्जियां :-

यदि आप रोजाना अच्छी मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खाते है। जैसेः पालक, पत्तागोभी, सलाद एंव आदि। तो आप अधिक समय तक डायबिटीज यानि बड़ते शुगर के खतरे से मुक्त रह सकते है। और यदि आप इससे पीड़ित हो भी गाएं है तो आप काफी हद तक इससे कंट्रोल में ला सकते है।

टिप्स 4 हरी मिर्च:-

यदि आप रोजाना अपने भोजन के साथ 2 से 3 ताजी हरी मिर्चियाँ कहते है। तो आपको मधुमेह यानि बड़ते हुए शुगर को कंट्रोल में कर सकते है। क्योंकि हरी मिर्च विटामिन c का अच्छी स्रोत तो होती ही है और साथ ही यह पाचक ग्रंथियों केलिए भी लाभदायक साबित होती है।

टिप्स 5 व्यायाम भी करें:-

यदि आप प्रतिदिन नियमित रुप से व्यायाम करते हैं। तो ये शुगर को नियंत्रण में रखने केलिए अत्यंत प्रभावी साबित होगा। क्योंकि शारीरिक कार्य करने से रक्त में मौजूद शुगर की अधिक मात्रा इस्तेमाल होता है। जिससे आपका शुगर लेवल मेंटेन रहता है। इसलिए रोजाना सुबह व्यायाम अवश्य करें।

 

Check Also

ज्यादा टीवी देखने से हो सकता है बच्चों को डायबिटीज- WATCHING TV FOR LONG TIME MAY INCREASE THE RISK OF DIABETES

  ज्यादा टीवी देखने से हो सकता है बच्चों को डायबिटीज- WATCHING TV FOR LONG …