Sunday , January 21 2018
Home / heel-pain / एडियों में दर्द से निजात के लिए रामबाण इलाज़ – HOW TO GET RID OF HEELS PAIN

एडियों में दर्द से निजात के लिए रामबाण इलाज़ – HOW TO GET RID OF HEELS PAIN

 

एडियों में दर्द से निजात के लिए रामबाण इलाज़ – HOW TO GET RID OF HEELS PAIN

आधुनिक जीवनशैली ने हमें कई रोग दिए हैं। एड़ी का दर्द भी उनमें से एक है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप अपना वजन कम करें। लगातार खड़े रहने से बचें। नियमित कसरत अवश्य करें। योगासनों से शरीर के जोड़ मुलायम एवं लचीले बने रहते हैं।

इन दिनों अक्सर महिलाओं में और बड़ी उम्र के पुरुषों में एड़ियों में दर्द की शिकायत पाई जाती है। जब भी हम सुबह उठते हैं तो 8-10 कदम चलते ही नहीं बनता फिर धीरे-धीरे अपने आप दर्द कम हो जाता है।

आजकल हम समय व श्रम की बचत के लिए अपना पूरा काम खड़े-खड़े ही करना चाहते हैं। किचन में भी महिलाएँ सुबह 7 से 2 बजे तक लगातार खड़े होकर काम करती हैं। अतः शरीर का सारा भार हमारी एड़ियों पर पड़ता है। खिलाड़ियों में या जो बहुत ज्यादा जॉगिंग और जम्प करते हैं, कभी-कभी ऊबड़-खाबड़ जमीन पर चलने से या कभी कोई नुकीला छोटा पत्थर जूते या चप्पल के बावजूद चुभ जाता है तथा हमें उसका दर्द बाद में पता चलता है। पैरों में स्प्रेन से फ्रैक्चर के बाद भी एड़ियों में काफी समय तक दर्द बना रहता है या कभी पैर की हड्डी भी बढ़ जाती है, जिसे केल्केनियम स्पर कहते हैं। ऊँची एड़ियों की चप्पल व जूते या कड़क हील से एड़ी का दर्द बहुत ज्यादा सुनने में आता है। ऐसे में प्रभावित एड़ी भार नहीं उठा पाती और हम लंगड़ाकर चलने लगते हैं।

अगर आप यां आपका कोई नजदीकी भी एडी के दर्द से परेशान है तो इस लेख को पूरा पड़ें |

  • मध्यम आकार का अदरक लें, उसे छीलें और फिर उसे टुकड़ों में काटें|
  • 2 कप पानी उबालें।
  • इस उबलते पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे मध्यम आग पर 5-7 मिनिट तक उबालें।
  • इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं (यह आवश्यक नहीं है)।
  • दिन में 3-4 बार इस अदरक वाली चाय का सेवन करें। आप खाना बनाते समय कच्ची कुटी हुई अदरक का उपयोग भी कर सकती हैं। एड़ियों पर अदरक के तेल से दिन में दो बार मालिश करने पर भी आराम मिलता है।

 

Check Also

कलाई में है दर्द तो आजमाएं यह नुस्खे , दर्द होगा चुटकियों में गायब

  कलाई में है दर्द तो आजमाएं यह नुस्खे , दर्द होगा चुटकियों में गायब …