Thursday , January 18 2018
Home / Health / सिर्फ 5 दिनों की मॉर्निंग वाक बना सकती है दिल को हेल्दी

सिर्फ 5 दिनों की मॉर्निंग वाक बना सकती है दिल को हेल्दी

MORNING WALK CAN REDUCES THE RISK OF HEART ATTACK

क्या आप जानते है कि सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए कितनी ज़रूरी है?

क्या आपको पता है आजकल अधिकतर लोगों को दिल की बीमारी या हृदय रोग की समस्या क्यों हो रही है? आप कहेंगे कि लाइफ स्टाइल अगर अच्छा न हो तो इसका इफेक्ट तो दिल पर पड़ेगा ही। ये भी एक कारण हैं लेकिन इसके साथ ही वैज्ञानिक युग में मशीनों के ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण लोग निष्क्रिय होते जा रहे हैं। कहने का मतलब ये है कि घर पर अधिकतर काम मशीनों से करना और बाहर लैपटॉप या कम्प्यूटर  पर ज्यादा से ज्यादा देर तक काम करने से लोगों में शारीरिक गतिविधि की मात्रा कुछ हद तक कम  होती जा रही है। नतीजा दिल को भुगतना पड़ रहा है। लेकिन इस समस्या को भी कुछ हद तक कम किया जा सकता है। यूरोपियन हार्ट जनरल में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है कि सप्ताह में पांच दिन तेज गति की सैर दिल के रोगों से मौत के खतरे को कम कर सकती है। इस शोध में 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में दिल के रोगों से मौत के मामले में शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के प्रभाव की जांच की गई।

शोधकर्ताओं में से एक एर्जेटीना फाउंडेशन ऑफ कार्डियोलोजी के उपाध्यक्ष रोबर्ट प्रेडो के मुताबिक, ‘हमारा अध्ययन खासतौर पर महिलाओं के शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व को दर्शाता है।’ पीड्रो के मुताबिक, ‘यह शोध दर्शाता है कि दिल के रोगों के कारण होने वाली मौतों में शारीरिक निष्क्रियता का महत्वपूर्ण प्रभाव है।

पीड्रो ने कहा, ‘महिलाओं में शारीरिक सक्रियता की कमी के कई कारण है जिनमें कार्यालय और घर के काम का बोझ, लड़कों की तुलना में लड़कियों का खेलों में कम हिस्सा लेना और परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल में समय व्यतीत करना शामिल है।

 

Check Also

उच्च रक्तचाप के लिए यह नुस्खा किसी चमत्कार से कम नहीं – 4 Tablespoons of This And You Can Say Goodbye to High Blood Pressure and Clogged Arteries

उच्च रक्तचाप के लिए यह नुस्खा किसी चमत्कार से कम नहीं – 4 Tablespoons of …