Thursday , January 18 2018
Home / Health / कंधे के दर्द को हल्के में ना लें , यह आपके दिल की समस्या से जुड़ा हो सकता है

कंधे के दर्द को हल्के में ना लें , यह आपके दिल की समस्या से जुड़ा हो सकता है

SHOULDER PAIN  MAY BE THE SIGN OF HEART DISEASE

क्या आपको अक्सर कंधे में दर्द रहता है ?

आजकल दिन भर कंप्यूटर पर काम करने से ज्यादातर लोगों को पीठ और कंधे में दर्द रहता है। और इसी कारण लोग इस परेशानी की तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं। लेकिन हाल के एक रिसर्च से ये साबित हुआ है कि कंधे में दर्द होना दिल की बीमारी का संकेत होता है। इसलिए ऐसा दर्द होने पर किसी भी तरह से इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

यदि आपको कंधे में दर्द की शिकायत है तो इसे रोजमर्रा की व्यस्तता के चलते होने वाली आम समस्या समझने की भूल न करें। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत भी हो सकता है। अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रोफेसर कुर्ट हेगमैनन के अनुसार, ‘यदि किसी को कंधे को घुमाने में समस्या है तो यह कुछ दूसरी ही दिक्कत का संकेत है। उन्हें दिल की बीमारी होने के जोखिम कारकों पर नजर रखने की जरूरत है।’ इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 1,226 कुशल श्रमिकों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

इसमें प्रतिभागियों में ज्यादातर दिल के रोगों के जोखिम कारक देखे गए जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह के लक्षणों वाले लोगों में कंधों से जुड़ी दिक्कतें पाई गईं। ऐसे प्रतिभागी जिनमें दिल की बीमारी होने का संकेत देने वाले लक्षण नहीं पाए गए, उनकी तुलना में लक्षणों से युक्त प्रतिभागियों में कंधे का दर्द 4.6 गुना ज्यादा रहा। हेगमैनन ने कहा, ‘दिल के रोगों से जुड़े कारक नौकरियों के कारण पैदा होने वाली इस तरह की समस्याओं से ज्यादा महत्वपूर्ण थे।’ हेगमैनन ने कहा कि यह संभव है कि रक्तचाप और दूसरे दिल के जोखिम कारकों को नियंत्रित कर कंधे की परेशानी को कम किया जा सकता है।

दर्द को न करें नजरअंदाज और रखें दिल का सही तरह से ख्याल।

 

Check Also

एक हफ्ते में हाई ब्लडप्रेशर और और बेड कोलेस्ट्रॉल छू-मन्त्र – The Best Medicine Against Cholesterol And High Blood Pressure

एक हफ्ते में हाई ब्लडप्रेशर और और बेड कोलेस्ट्रॉल छू-मन्त्र – The Best Medicine Against …